Wednesday , 19 December 2018
Home / HOSTING / Web Hosting किया है? Web Hosting की पूरी जानकारी
Web Hosting Kya Hai? What is Web Hosting in Hindi

Web Hosting किया है? Web Hosting की पूरी जानकारी

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको Web Hosting किया है जानना बहुत ही important है.अगर आप एक वेबसाइट बनाने चाहते है तो उसकेलिए आपको proper knowledge होना जरुरी है .website बनाने से पहले सभी को domain,hosting  के बारे में जानकरी होना चाहिए.कियोकी इसीसे हमारे वेबसाइट internet मे दिखाई देते है.मैंने web hosting के बारे में काफी पड़ा है और अभी में अपने वेबसाइट को चला रहा हूँ.मेरे hosting के बारे में जो भी knowledge है आज में आपके साथ शेयर करना चाहता हूँ.

 Internet किया है

Internet और web hosting बिच गभीर समंध है इसीलिए में आपको internet के बारे में बता रहा हूँ. दोस्तों दुनिया इतनी आगे बढ़ गए है की आजकल हर काम घर बैठे ही कर सकते है.आप India में है लेकिन आप अपने computer से दुसरे देश का काम भी कर सकते है.आज कल सभी काम internet दुवारा ही करते है अगर इन्टरनेट नहीं है तो कुछ भी नहीं.example आप मोबाइल पर बात कर रहे है कैसे एक network की वजह से उसीको इन्टरनेट कहते है. हम internet पर जो भी काम करते है वह सभी data एक server में save होता है. web hosting एक server है जहाँ पर हम अपने computer , mobile में जो भी करते है वह सभी  data server में save हो जाता है.

Web Hosting किया है

जब हम internet में ब्लॉग या तो वेबसाइट बनाते है तब हमको web hosting की जरूरत होता है.ब्लॉग या तो वेबसाइट में हम जो भी publish करते है वह सभी data hosting साईट पर save होता है.example आर्टिकल,विडियो,इमेज ये सभी data save हो जाता है इसीलिए हमको internet पर दिखाई देता है.Internet पर ऐसे कोई सारे company है जो हमको Web hosting provide करता है.ऐसे कंपनी से हमको hosting खरीदना पड़ता है और हम अपने वेबसाइट केलिए use करता हूँ.

  1. Godaddy
  2. Hostgator
  3. Bluehost

ये सभी hosting provider company है यहाँ से हम hosting खरीदकर अपने वेबसाइट को install कर सकते है.और भी कोई सारे hosting कंपनी है लेकिन सभी कंपनी का service अच्छा नहीं है.

कौनसा Company से Web Hosting ख़रीदे

Hosting खरीदने केलिए आपको कोई सारे कंपनी मिलेगा लेकिन आपको decide करना होगा की कौनसा कंपनी सबसे better service देता है.hosting के बारे में इन्टरनेट पर कोई सारे आर्टिकल मिलेगा आप वह भी पढ़ सकते है.मैंने Hosgator और Godaddy दोनों hosting use किया है दोनों ही बढ़िया service देता है.Hosting खरीदने केलिए आपको कुछ जानकारी होना जरुरी है.

Disk Space : Disk Space का मतलब है आपके hosting के storage capacity.example हमारे मोबाइल memory जैसे 2 GB 4 GB storage capacity रहता है थिक उसी तरह hosting में भी storage capacity रहता है.जब भी आप hosting खरीदना चाहे तब आप unlimited storage capacity hosting ही ख़रीदे.

Bandwidth : हर second में आपके वेबसाइट कितने data access कर सकता है उसीकी bandwidth कहते है.अगर आपके hosting की bandwidth कम है और visitors ज्यादा आते है तो आपके वेबसाइट का server down हो जायेगा.इसीलिए unlimited bandwidth hosting ही ख़रीदे.

Up Time : 99% जिस कंपनी वेबसाइट को up time देते है वही hosting ख़रीदे.up time का मतलब है आपके वेबसाइट कितने टाइम तक ऑनलाइन रहते है.कभी कभी hosting problem की वजह से वेबसाइट open नहीं होता उसको down time कहते है.

Customer Service : जिस कंपनी का customer service 24*7 है उसी से hosting ख़रीदे.ज्यादातर कंपनी 24*7 customer service देने की वादा करते है लेकिन देते नहीं है.मैंने Hostgator और Godaddy दोनों hosting use किया है.दोनों का customer service facility बढ़िया है massage से पूरी problem solve कर देता है.

Web Hosting कितने प्रकार के होते है

दोस्तों web hosting किया है और कैसे काम करता है ये सभी जानकारी आपको मैंने बताया.अभी हम जानेंगे की hosting कितने टाइप के है और किया किया है.

  1. Shared Web Hosting
  2. VPS Hosting ( Virtual Private Server)
  3. Dedicated Hosting

Shared Web Hosting

Shared hosting में एक ही server में हजारो वेबसाइट storage होता है.example hostel में जैसे एक ही रूम में कोई सारे लोग रहते है उसी तरह ये hosting है.अगर आप new वेबसाइट बना रहा है तो आप यह hosting use कर सकते है.Shared hosting में अगर कोई वेबसाइट में बहुत ज्यादा visitors आये तो बाकि वेबसाइट slow हो जायेगा.यह hosting सिर्फ नए ब्लॉगर blogging शिखने केलिए use करते है.

VPS Hosting

VPS Hosting को Virtual Private Server भी कहते है.VPS hosting में Visualization Technology का use किया जाता है.जिसमे secure server को virtually अलग अलग हिस्सों में divide कर देता है.यह hosting में आपके वेबसाइट को जितना re secure चाहिए उतनाही मिलता है.यहाँ आपको दुशरे वेबसाइट के साथ hosting शेयर नहीं करना पड़ता और आपके वेबसाइट को best security performance मिलता है.ये hosting काफी costly है अगर आपके वेबसाइट पर daily लाखो visitors आते है तब आप यह hosting use करे नहीं तो ये hosting हमारे जरूरत नहीं है.

Dedicated Hosting

Dedicated hosting में जो server है वह सिर्फ एक ही वेबसाइट का file storage होता है.और ये सबसे first server है इसमें किसी तरह की sharing नहीं किया जाता.यह hosting सबसे costly है . यह hosting सिर्फ businessman use करते है और वही इसके पुरे पैसे देने पड़ते है.जिसके पास eCommerce वेबसाइट है example : Amazon ,Flipkart वही ये hosting use करते है.

Linux और Windows Hosting किया है

दोस्तों जब आप Hosting खरीदने केलिए किसी वेबसाइट में जायेंगे आपको 2 टाइप की hosting मिलेगा .

  1. Linux
  2. Windows

Linux : Linux एक open secure operating system है.इस hosting को use करने केलिए company को पैसे देने नहीं पड़ता.लेकिन hosting केलिए पैसे देने पड़ते है.ये बहुत ही बढ़िया hosting है ज्यादातर ब्लॉगर Linux hosting ही use करते है.

Windows Hosting : Windows खरीदने पर आपको कंपनी की तरफ से license मिलता है और Linux hosting से windows hosting ज्यादा secure है इसलिए यह hosting थोरा मेहेंगा है.

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने शिखा की web hosting किया है और कैसे काम करता है अगर आपको hosting के बारे में कुछ confusion है तो हमे तुरंत बताये हम आपको पूरी तरह से help करुगा.में आसा करता हूँ की आपको हमारे पोस्ट अच्छा लगा.thanks 4 visit.

About Utpal

My Name Utpal Konwar from Assam, India . I am Professional blogger. Here on this blog I write about Blogging, SEO, Internet Tricks, Social Networking Site, Mobile Tips and Tricks, Make Money Online, WordPress, Blogspot Etc..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares