Friday , 19 October 2018
Home / SEO / Page Rank किया है और Page Rank Increase कैसे करे
Page Rank kya Hai or Page Rank Increase Kaise

Page Rank किया है और Page Rank Increase कैसे करे

दोस्तों google page rank किया है और अपने website को कैसे rank increase करे सभी जानकारी हम इसी पोस्ट में शिखंगे.एक blog और website google में rank कराना बहुत बढ़ी बात है,कियो की  page rank सभी website और blog को नहीं मिलता.अगर आपके पास एक website नहीं तो blog है आप भी चाहेंगे की आपके site को भी google पर rank मिले.तो आयीये जानते है की कैसे एक website और blog को google पर rank मिलते है.उससे पहले हमको पता होना चाहिए page rank किया है.

Google Page Rank किया है

1995 में google ने एक program बनाया जिसकी मदत से website और blog को rank देना था.Website और blog को popularity के उपर depend करके page rank दिया जाता है.Google में rank मिलना एक website के लिए बहुत ही important है, कियोकी जब एक website को rank मिलते है तब search engine में बहुत ही अच्छा result मिलते है.

Page rank 1 से लेकर 10 तक होता है.अगर आपके website को 1 से लेकर 10 तक कोई भी rank मिल जाये तो आपके ब्लॉग ज्यादा popular होने में समय नही लगेगा.अगर आपके website का rank है तो आपके website ज्यादा popular है और आपके website का rank 0 है तो आपके website कम popular है.10 सबसे बढ़िया rank है अगर आपके website को 6,7 rank भी मिलते है तो भी better होगा.

Google में page rank मिलने के लिए आप अपने website पर काफी मेहनत करना पड़ेगा.Google हर 3 month के बाद सभी website और blog को एक बार review करते है.अगर google के हिसाब से आपके website का popularity सही रहा तो आपके website को भी कोई न कोई rank जरुर देगा.

Page Rank कैसे Calculate होता है

Google जब किसी website को rank देते है तब website का links calculate करते है.कौन कौनसा links calculate करते है इसके बारे में निचे लिखा है.

  1. Backlinks
  2. Internal links
  3. External links
  4. Dofollow links
  5. Nofollow links
  6. Inbound links

ये 6 links आखिर है किया इसके उपर थोरा basic information दे रहा हूँ ताकि आपको समझने में आसान हो.

  1. Backlinks : Backlinks का मतलब है,आपके website का links दुसरे blog या तो website के links के साथ एक links बनना उसको backlinks कहते है.backlinks हम comment करके,article submit करके . guest post करके बनाते है.backlinks के बारे में पहले ही एक article शेयर किया है उस article को पढ़के backlinks के बारे में पुरे details जान सकते है.
  2. Internal links : Internal links क मतलब है आपके content के अंदर दुसरे कोई content का links add करना.example आप mobile के उपर कोई content लिख रहा है तो आप दुसरे पहले से ही publish हुवा किसी टॉपिक के links इस content के अंदर add कर सकते है.
  3. External links : External links का मतलब है दुसरे किसी website आपके website का links उनके content में add करना.जितने website में आपके links को add करेंगे उतनाही आपको फायदे मिलेगा और आपके website को page rank मिलने का संभावना बढ़ जायेगा.और google search engine में ज्यादा value देंगे.
  4. Dofollow links : सबसे important है dofollow links. मतलब आपके website में जितने backlinks बनी है ज्यादातर dofollow होना चाहिए.अगर आपके website पर 50 भी dofollow links बना लेते है तब आपके साईट को जल्दी page rank मिल सकते हा.इसीलिए आप जब किसी साईट से backlinks बनाने चाहते है वह साईट भी dofollow होना चाहिए.Dofollow साईट का links juice आसानीसे पास होता है .dofollow website हमेशा अच्छी quality का होता है.
  5. Nofollow links : Basically nofollow links spam comment को stop करने में मदत करता है.आप आपके website में जिस links को attribute करते है वह links search engine ignore कर देते है.जिसकी वजह से उस links को कोई links juice पास नहीं मिलते.Nofollow भी एक backlinks ही होती है लेकिन इसका value search engine में dofollow मुकाबले value कम है.
  6. Inbound links : Inbound links एक तरह से backlinks ही है.जब आप किसी website में जाके खुद आपके links को add करके जो backlinks बनाते है उसीको inbound links कहते है.Example – social bookmarking,directory submission,blog commenting , article submission etc…

तो दोस्तों आपको पता चल गया होगा की google किसी website को कैसे page rank देते है.में आसा करता हूँ की आपको मेरे ये पोस्ट अच्छा लगा और भी कुछ जानकारी के लिए आप निचे comment box में comment करे.

About Utpal

My Name Utpal Konwar from Assam, India . I am Professional blogger. Here on this blog I write about Blogging, SEO, Internet Tricks, Social Networking Site, Mobile Tips and Tricks, Make Money Online, WordPress, Blogspot Etc..

Check Also

dofollow backlinks कैसे बनाये

Blog पर DoFollow Backlinks कैसे बनाये पूरी जानकारी

दोस्तों dofollow backlinks एक ब्लॉग या तो वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाने केलिए सबसे important भूमिका रखते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares