HomeBLOGGER

Domain Name क्या है ? और कैसे काम करता है

Domain Name क्या है ? और कैसे काम करता है
Like Tweet Pin it Share Share Email

Hi friends किया अपने कभी domain name के बारे में सुना है,अगर आप ब्लॉगर है तो जरुर सुना होगा,दोस्तों आज में आपको domain के बारे में कुछ जानकारी देंगे.अगर आप new ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को जरुर पढ़े,कियोकी एक ब्लॉगर को डोमेन  name किया है जानना बहुत ही जरुरी है.तो चलिए दोस्तों जानते है की डोमेन किया है.

Domain Name किया है

दोस्तों जब हम ऑनलाइन ब्लॉग या तो वेबसाइट बनाते है तब हमको एकडोमेन  की जरुरत होती है.कियोकी की एक डोमेन के बिना हमारे ब्लॉग या तो वेबसाइट अधुरा है.डोमेन ब्लॉग और वेबसाइट के address होते है जो हमलोग वेबसाइट links , url कहते है.डोमेन name .com .in .org जैसे होते है.अगर अपने इन्टरनेट चलाया है तो आपने देखा ही होगा की जब हम किसी वेबसाइट को open करते है तब title के निचे एक links दिखाई देते है वही उस वेबसाइट काडोमेन name होते है.तो आप अभी समझ गए होंगे की domain किया है.

जब इन्टरनेट पर पहले वेबसाइट और ब्लॉग लंच हुवा था तब domain नहीं था.तब सभी वेबसाइट और ब्लॉग का links 125.33.21.02 ऐसे थे.बाद में इन्टरनेट पर हजारो वेबसाइट और ब्लॉग आने लगा तब सभी को वेबसाइट का नाम याद रखना मुस्किल हो गया था.तब जाके domain नाम स्टार्ट किया.आपको पता होगा की डोमिन name www से शरू होता है,example मेरे ब्लॉग का नाम है www.techutpal.com .

domain name

जब कोई domain name किसी भी वेबसाइट से खरीदते है तब उस डोमेन का management ICANN (internet corporation for assigned names and numbers) organization करते है.यह एक अमेरिका का कंपनी है.मतलब हम डोमेन इंडिया में चला रहा है और उसका management अमेरिका में हो रहा है.

Domain Name काम कैसे करता है

आपको पता होना चाहिए की सभी वेबसाइट और ब्लॉग को एक server में होस्ट किया जाता है.और डोमेन भी उस server के IP को point किया होता है.जब भी कोई डोमेन हम अपने browser में search करते है तो browser में डोमेन का IP address में change करते है जिसे हम अपने browser में खोजे वेबसाइट को देख पाते है.अगर अपने भी डोमेन name buy किया है तो आप भी आपके डोमेन का IP address check कर सकते है.IP address example 233.22.12.14.

Domain Name कितने टाइप के होते है

डोमेन कोई प्रकार के होते है लेकिन आज हम 2 टाइप के domain के बारे में ही आपको बताउगा.ये 2 टाइप का डोमेन ही आपको जानना ज्यादा important है.ताकि जब भी आप किसी वेबसाइट से कोई भी डोमेन आप buy करना चाहे तो आपकेलिये आसान हो.

  1. TLD Domain (Top Level Domain)

अगर आप एक professional ब्लॉगर बनना चाहते हो तो आप Top level डोमेन ही buy कीजिये.कियोकी top level domain seo friendly होते है और गूगल search engine में rank जल्द मिलता है.top level डोमेन dot के बाद शुरू होता है और इसे ही सबसे पहले इन्टरनेट पर develop किया गया था.

Example Top Level Domain

.com (Commercial)

.org (Organization)

.net (Network)

.edu (Education)

.gov (Government)

.info (Information)

  1. CCTLD Domain (Country code top level domain)

CCTLD इस तरह की डोमेन किसी particular देश के अन्दर ही use किया जाता है.अगर आपके ब्लॉग में अपने देश का ट्रैफिक चाहते है तो आप इस तरह की डोमेन use कर सकते है.

Example CCTLD  डोमैन

.in (India)

.us (United State)

.cn (China)

.ru (Russia)

.br (Brazil)

Domain Name कहाँ से ख़रीदे

दोस्तों देखा जाये तो डोमेन खरीदने केलिए बहुत सारे वेबसाइट है.आप किसी भी वेबसाइट से खरीद सकते है लेकिन में आपको suggest करुगा की आप सबसे popular वेबसाइट से ही डोमेन ख़रीदे कियोकी उस वेबसाइट का service भी बहुत बढ़िया है.मुझे सभी वेबसाइट का तो experience नहीं लेकिन में आपको 2 वेबसाइट के बारे में ही बताउगा कियोकी उसी वेबसाइट से ज्यादा तर लोग डोमेन खरीदते है.

  1. Godaddy
  2. Bigrock

मेरा डोमेन godaddy से है तो में आपको godaddy से खरीदने केलिए कहूँगा कियोकी इस वेबसाइट पर कोई भी question पूछना है तो आप हिंदी में भी पूछ सकते है.देखा जाये तो वर्ल्ड के 60% लोग ही godaddy डोमेन use करते है और 40% लोग ही दुसरे कंपनी का डोमेन use करते है

Domain name कैसा होना चाहिए

डोमेन name बहुत ही simple word में होना चाहिए ताकि आपके viewers को आसानीसे याद रह जाए.example मेरा डोमेन  name है techutpal.com बहुत ही simple है.आप भी वैसे ही कुछ नाम रख लीजिये.बहुत लोग बिना चोसे चमझे कोई भी डोमेन खरीद लेते है और viewers को याद रखने में मुश्किल होता है और ऐसे ब्लॉग में ट्रैफिक भी बहुत low होते है.जब भी आप ब्लॉग बनाना चाहेंगे तब आप पहले ही चोस लीजिये की किस नाम से आप ब्लॉग बनायेंगे.

तो दोस्तों domain के बारे में आपको सभी जानकरी मिल गयी होगी और भी कुछ जानकारी चाहिए तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये ताकि में आपको पूरी तरह से help कर सकू.में आसा करता हूँ की आपको मेरा ये टॉपिक अच्छा लगा.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares