HomeCOMPUTER

Computer किया है ? Computer की Basic Information

Computer किया है ? Computer की Basic Information
Like Tweet Pin it Share Share Email

दोस्तों आज हम इस टॉपिक में जानेगे की computer किया है (What is computer)? दुनिया अब इतनी आगे बढ़ गयी है की सभी छोटे बढे काम कंप्यूटर के माध्यम से आसानीसे कर सकते है.आप देख सकते है school, collage, office , घर,दुकान सभी जगह में computer use किया जाता है.आज अगर कंप्यूटर नहीं होते तो हम इतनी आगे नहीं बढ़ सकते और हम पुराने ज़माने की तरह जंगल में रहते और कपड़े भी नहीं पहनते सायद.

आज कल कंप्यूटर सभी चलाते है लेकिन कंप्यूटरकिया है और कंप्यूटर के अन्दर किया device रहता है उसके बारे में सभी को नहीं पता.में ये पोस्ट उनलोगों केलिए लिखा है जो लोग कंप्यूटरके बारे में शिखना चाहते है .में इस पोस्ट में कंप्यूटर के बारे में basic जानकारी देंगे जो आपके लिए helpful रहेगा.

Basic Information about Computer

दोस्तों कंप्यूटर के बारे जानसे पहले हम जान लेते है की computer basic information के बारे.   

  1. What is computer  
  2.  Types of compute   
  3.  Basic part of computer  
  4.  Software

कंप्यूटर किया है

Computer words को Latin भाषा से लिया गया है,जिसका अर्थ है गणना करना.दुसरे शब्द में Computer एक electronic device है जिसका उपयोग data और सुचनायो को store और process करने केलिए इसको use किया जाता है. आमतौर पर बाइनरी रूप में एक प्रोग्राम में दिए गए निर्देशों के अनुसार ये device work करता है. Computer का full form है :-

  • C= Common
  • O= Oriented
  • M= Machine
  • P= Particularly
  • U= United and used under
  • T= Technical and
  • E= Educational
  • R= Research.

Computer के बारे में आज हर कोई जानता है.आज कंप्यूटर को एक ऐसा device माना जाता है जो सबकुछ कर सकता है.और हम भी जानते है की आज हर काम कंप्यूटर मदत से ही किया जाता है.सुरुवात में कंप्यूटर जब हम शिखते है तब हमको थोरा मुश्किल जैसा लगता है,लेकिन बाद में इसको चलाना बहुत आसान होता है.यदि आप धीरे धीरे और अच्छी तरह से कंप्यूटर चलाना शिखेंगे तो आपको कंप्यूटर चलाना बहुत ही आसान नजर आएगा.

Types of कंप्यूटर

Computer के कोई प्रकार होते है लेकिन हम जिस computer के बारे में बात कर रहे है वह है.

  • Personal Computer (इसको हम PC भी कहते है )

अगर हम Personal Computer के बारे में बात करू तो personal कंप्यूटर मुख्य रूप से 2 types के होते है .

1.Desktop Computer : Desktop computer दुकान,घर,school,collage में ज्यादातर use किया जाता है.ये desk पर रखे जाते है इसीलिए इसको desktop computer कहते है.

2.Laptop Computer : Laptop computer हम battery की मदत से चलाते है और इसको बिजली से चार्ज कर सकते है.वैसे तो desktop और laptop कंप्यूटर दोनों का काम एक ही है लेकिन desktop कंप्यूटर मुकाबले laptop कंप्यूटर थोरा महंगा होता है.

Basic Part Of कंप्यूटर

आईये अब हम जानते है की computer basic part में किया किया आता है.सभी computer के 2 basic part होता है .

1. Hardware : कंप्यूटर में जितने भी part लगा रहता है और जिसको हम छु सकते है वह hardware part है.

2. Software : Software एक निर्देशक की शृंखला है जो hardware को निर्देश देते है और वह उसी तरह चलते है.बिना software के hardware कोई काम का नहीं है.

अब में आपको बताउगा की hardware और software के basic part के बारे में.इसको आप जानना जरुरी है इसीलिए में आपको बता रहा हूँ.

Basic Part of Hardware

Hardware में आपको 2 device मिलेगा और अब हम सबसे पहले जानेंगे input device और output device के आने वाला tool के बारे में.

Input Device : Input device में वह tools आते है जिनकी मदत से किसी भी data या तो निदेश को हम computer memory में डालते है. इनमे सबसे पहले आते है..

1.Keyboard : keyboard एक input device है जिसमे आपको अनेक keys मिलेगा.इन keys को दबाके हम कंप्यूटर में data डालते है.

2. Mouse : Mouse से हम screen पर दिखने वाली point को चलाया जाता है और screen को scrolling भी कर सकते है.

कंप्यूटर hardware में input device में किया किया part आता है आप समझ गए होंगे,अब हम जानेंगे की output device में किया किया part आता है.

Output Device : Output device में वह tools आते है जिनकी मदत से computer के अन्दर जो data process होता है वह हम तक पहुंच ते है.इनमे सबसे पहले आते है ..

1.Monitor : monitor एक output device है यह tv की तरह देखने वाला tool है.input tool की मदत से किया गया काम CPU में process होने के बाद हमे monitor में दिखाई देता है.CPU में जो software हम डालते है उसको monitor में देखके कार्य करते है.

2.CPU ( Central Processing Unit ) : CPU देखने में बॉक्स जैसा है और इस बॉक्स में छोटे छोटे अनेक device रहते है,जो सभी मिलकर input device से प्राप्त हुवे data को process करता है उपयोगी बनाते है और उसके बाद output device में भेज देते है साथ ही data को store भी करता है.CPU मस्तिष्क का काम करता है और साथ ही input और output device की ताल मिल बिठाते है.

तो दोस्तों hardware किया है मेरा यह basic information में आपको जानकारी मिल गए होंगे.अब hardware के बाद आईये जानते है software के बारे में.

Types of Software

साधारन रूप से software 2 types के होते है और इनकी मदत से ही हम hardware का उपयोग करते है.

1.System Software : System software में वह software आते है जो कंप्यूटरको चलाने का काम करता है.इस software को अलग अलग company द्वारा बनाई जाते है.इस software को बनाने वाले सबसे popular company है Microsoft. System software example : windows xp , windows 7 , windows 8 , windows 10 etc.

2.Application Software : इसके अंदर वह programs आते है जो user केलिए काम करता है.application software को use करके हम अपने कोई भी कार्य करते है.application software Example : Microsoft office,Photoshop , notepad etc…

तो दोस्तों आज का हमारे टॉपिक था computer basic information के बारे में.आपने इस पोस्ट में शिखा की कंप्यूटर किया है,computer basic part hardware और software के बारे में.

में आसा करता हूँ आपको मेरा यह टॉपिक अच्छा लगा और भी कंप्यूटर के बारे में जानकारी केलिए आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares