HomeSEO

Backlinks किया है और Quality Backlinks कैसे बनाये

Backlinks किया है और Quality Backlinks कैसे बनाये
Like Tweet Pin it Share Share Email

दोस्तों अगर आप एक new ब्लॉगर है तो आपको backlinks किया है आपको पता होना बहुत ही जरुरी है.कियोकी अगर आप ब्लॉगिंग में sucess होना चाहते हो तो backlinks के बारे में सभी कुछ जान लीजिये तभी आप एक success ब्लॉगर बन पायेंगे.बहुत सारे नया ब्लॉगर को बैकलिंक्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं लेते और अपने लिए ब्लॉग बना लेते है.उसके बाद जब उनका ब्लॉग में ट्रैफिक नहीं आते तब वह ब्लॉगर परीशान हो जाते है.

सभी नया ब्लॉगर को में suggest करुगा की आप SEO को बहुत ही धियान दीजिये और बैकलिंक्स के बारे में भी पूरी जानकारी ले लीजिये उसके बाद ही ब्लॉग स्टार्ट करे.SEO में बैकलिंक्स बहुत ही important advantage होता है.

Backlinks किया है

simple भाषा कहे तो backlinks का मतलब है किसी दुसरे वेबसाइट से अपने साईट का links एक दुसरे के साथ कनेक्ट होना.जब हम अपने लिए ब्लॉग बनाते है तब backlinks बहुत ही important है,कियोकी बिना backlinks के आपके ब्लॉग में कभी भी ट्रैफिक नहीं आएगी.आपके ब्लॉग में जितेने सारे backlinks होंगे आपके ब्लॉग उतनाही search engine में अच्छी result मिलेगा.

बैकलिंक्स होने से हमारे ब्लॉग गूगल में ज्यादा index होता है,और आपके ब्लॉग में जितने सारे बैकलिंक्स होंगे गूगल आपके ब्लॉग को उतनाही value देंगे.लेकिन एक बात और हमलोगों को जान लेना चाहिए की हमारे बैकलिंक्स quality होना चाहिए.Quality बैकलिंक्स quality साईट से ही मिलते है.

Quality Backlinks किया है

अब में आपको बताउगा की quality बैकलिंक्स किया है?quality का मतलब है हम जिस वेबसाइट या तो ब्लॉग से अपने ब्लॉग केलिए बैकलिंक्स बनाने चाहते है वह साईट Alexa rank में अच्छी हो और dofllow हो.जब हम किसी भी वेबसाइट से backlinks बनाने चाहते है तब आप उस साईट को पहले check कर लीजिये अगर उस साईट की rank अच्छी है तो ही आप उस साईट से backlinks बनाने चाहिए.अगर हम किसी low quality साईट से backlinks बनायेंगे तो अपने ब्लॉग केलिए नुकसान ही होता है.इसलिए आप हेमेशा dofollow और अच्छी rank वाली साईट से ही बैकलिंक्स बनाये.

Backlinks कितने type के होते है

बैकलिंक्स 2 type के होते है

  1. Dofllow backlinks
  2. Nofllow backlinks

Dofollow backlinks : Dofollow बैकलिंक्स से आपके ब्लॉग juice paas करने में मदत करता है.और ऐसे dofllow बैकलिंक्स आपके ब्लॉग पर 50 links बन जाये तो आपके ब्लॉग google और दुसरे search engine पर काफी better result दिखाई देगा.dofllow backlinks आप दुसरे ब्लॉग पर guest पोस्ट करके,और social साईट पर आपके आर्टिकल शेयर करके आसानीसे बना सकते है.आप कमेंट करके भी dofllow backlinks बना सकते है, लेकिन कमेंट से हमको ज्यादातर nofllow backlinks ही मिलते है.

<a heref=”http://www.techutpal.com”>TechUtpal</a>

इस links को आप देखिये ये dofllow links बनाने में मदत करता है.dofllow links में आपके links पर क्लिक करके आपके ब्लॉग पर दुसरे  लोग visit कर सकते है.यदि आप किसी भी दुसरे ब्लॉग के कमेंट पर ये links दाल देंगे तो आपके ब्लॉग पर उन ब्लॉग से dofllow links बन जाएगी.

Nofllow Backlinks :Nofllow बेकलिंक्स से हमे ज्यादा better result नहीं दिखाई देता है.ये links अपने ब्लॉग में rank देने में मदत नहीं करता.nofllow बेकलिंक्स से juice पास नहि होता है.लेकिन गूगल के हिसाब से हमारे ब्लॉग पर dofllow और nofllow दोनों बेकलिंक्स होना चाहिए.nofllow backlinks भी अपने ब्लॉग में काम देता है लेकिन 2% ही देता है.

Backlinks कैसे बनाये

दोस्तों बेकलिंक्स बनाने का कोई तरीका है,में आपको इस टॉपिक में सभी तरीका बताउगा की आप कैसे अपने ब्लॉग केलिए आसानीसे बेकलिंक्स बना सकते है.

Article Submission :

आर्टिकल submission एक बढ़िया plate from है,जहाँ पर हम आर्टिकल लिखके अपने ब्लॉग केलिए dofllow बेकलिंक्स बना सकते है.इन्टरनेट पर आपको बहुत सारे आर्टिकल submission साईट मिल जायेंगे वहाँ पर आपको सिर्फ आर्टिकल लिखना है और आपके ब्लॉग के url add कर देना है आपके ब्लॉग केलिए अच्छा बेकलिंक्स मिल सकता है.आर्टिकल submission साईट dofllow और nofllow दोनों मिलेगा आप केबल dofllow साईट पर ही आर्टिकल लिखे.

Blog Commenting :

ब्लॉग में कमेंट करके भी आप अपने ब्लॉग केलिए backlink बना सकते है.जब भी आप किसी ब्लॉग में कमेंट करना चाहते है तब आप उस ब्लॉग को check कर लीजिये ब्लॉग का rank किया है ट्रैफिक कैसा है उसके बाद ही कमेंट करे.अच्छी rank वाली साईट से backlinks बनाने केलिए उनके साईट पर एक अच्छा कमेंट कीजिये नहीं तो admin आपके कमेंट approve नहीं करेगा और आपके कमेंट डिलीट कर देगा.

Web Directories :

Web Directories में ब्लॉग submit करके भी अपने ब्लॉग केलिए backlinks बना सकते है.इन्टरनेट में अगर आप search करे तो आपको बहुत सारे वेब web directores साईट मिल जाएगी.आप अच्छी rank वाली साईट पर आपके ब्लॉग submit करे और अपने ब्लॉग केलिए आसानीसे बेकलिंक्स बनाये.

Guest Posting :

Guest posting भी एक बढ़िया तरीका है backlinks बनाने केलिए और अपने ब्लॉग केलिए ट्रैफिक बढ़ाने केलिए भी.आप किसी जिस ब्लॉग पर guest पोस्ट करना चाहते है उस ब्लॉग के related आर्टिकल लिखे और admin को contact कीजिये की आप उनके ब्लॉग में guest पोस्ट करना चाहते है.अगर वह admin आपके सवाल का जवाब yes दे देता है तो आप आपके आर्टिकल उनको send कीजिये.guest पोस्ट में आपके आर्टिकल 600 से 700 word के नादर होना चाहिए.अगर उससे भी ज्यादा है तो और भी better है.guest पोस्ट केलिए content लिखते समय आप starting में आप किस ब्लॉग का फाउंडर है और आपके ब्लॉग का url देना मत भूलिए.

Social Bookmarking :

आप अपने साईट को social साईट पर बुकमार्क करके भी बेकलिंक्स बना सकते है.आप top rank social साईट पर आपके साईट को add कीजिये और आपके ब्लॉग केलिए dofllow बेकलिंक्स बनाये.

निचे कुछ वेबसाइट के बारे में मैंने उसका links दे दिया है उस वेबसाइट से आप dofllow backlink आसानीसे बना सकते है.मैंने top 10 high ranking वेबसाइट के बारे में आपको बताया है.

  1. Google+
  2. YouTube
  3. Blogger
  4. Reddit
  5. Mozilla 
  6. Pinterst
  7. Facebook
  8. Twitter
  9. Amazon
  10. Linkedin

अगर अपने आपके ब्लॉग केलिए 200 भी dofllow backlink बना लेते है तो आपके ब्लॉग का result search engine में काफी better मिलेगा और आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक बढ़िया मिलेगा.तो दोस्तों backlink किया है और backlink कैसे बनाते है उसके बारे में आपको पूरी जानकारी दे दिया है. बेकलिंक्स बनाने की और भी तरीका है जो आप धीरे धीरे ब्लॉगिंग करते समय सभी कुछ शिख जायेंगे.में आसा करता हूँ की मेंरा ये टॉपिक आपको अच्छा लगा और भी कुछ जानकारी चाहिए तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares